VLE Full Form – वीएलई का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर के बारे में जानते हैं तो यह भी मालूम होगा कि आजकल लोग ऑनलाइन क्लासेस भी करते हैं हर यही वजह है कि आज हमने सोचा कि आपको बताया जाए कि वीएलई का फुल फॉर्म क्या है (VLE Full Form).

न्यूज़ चैनल के माध्यम से देखते हैं कि लोग वीडियो लाइव प्रसारित करते हुए लोगों का इंटरव्यू लेते हैं और एक जगह से दूसरी जगह के लोगों के साथ बातचीत भी करते हैं.

इसी प्रकार पढ़ाई और लिखाई में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे तो चलिए जानते हैं कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है (What is the full form of VLE in Hindi) एवं इसका अर्थ क्या है.

वीएलई का पूरा नाम क्या है – What is the full form of VLE in Hindi?

VLE Full Form
VLE Full Form

वीएलई का फुल फॉर्म Virtual Learning Environment है.

इसका हिंदी में पूरा नाम वर्चुअल लर्निंग एनवायरमेंट। होता है. इसका हिंदी अर्थ होता है आभासी सीखने का माहौल.

VLE एक प्रकाश का वर्चुअल क्लासरूम होता है जिसमें स्टूडेंट और टीचर एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं और यह सारा काम ऑनलाइन होता है.

इसमें क्लास रूम की जो सारी जानकारी होती है पढ़ाई लिखाई के जो मटेरियल सोते हैं और ऐसा ऐमेंट वेब के माध्यम से ही दिए जाते हैं.

क्लासरूम से जुड़ी जानकारी देखने के लिए छात्र अपनी वेबसाइट पर लॉगिन करते हैं और अपने कंप्यूटर पर दिए हुए असाइनमेंट और पढ़ाई करने वाले मैटेरियल डाउनलोड कर लेते हैं.

कुछ Virtual Learning Environment भी असाइनमेंट और टेस्ट को ऑनलाइन पूरा करने की परमिशन देते हैं.

एक वर्चुअल क्लासरूम में शिक्षक जो होता है वह ऑनलाइन ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान करता और उनसे बातचीत भी करता है. इन फेंसिंग के दौरान हुए अपने लक्ष्य को भी पूरा देते हैं और फिर बाद में सवाल जवाब का सेशन भी रखा जाता है.

जिससे बच्चे अपनी आशंकाओं को भी क्लियर कर लेते हैं और टॉपिक से जुड़े डाउट्स के बारे में भी समझ लेते हैं.

अगर इस वर्चुअल क्लासरूम में सिर्फ पढ़ाई के मटेरियल नहीं देने होते तो वह वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते थे लेकिन इसमें ऑनलाइन क्लासेज भी कराई जाती है.

जब बच्चों को कोई नया असाइनमेंट दिया जाता है तो उन्हें इसकी सूचना ईमेल के जरिए वेबसाइट पर आकर अपना असाइनमेंट डाउनलोड कर लेते हैं.

अगर छात्रों के पास अपने होमवर्क से जुड़ा कोई सवाल है तो वह ऑनलाइन फॉर्म में आ सकते हैं और टीचर से तो सवाल के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

आभासी सीखने का वातावरण दूर रहने वाले छात्र और शिक्षक दोनों को एक दूसरे से पढ़ाई से जुड़ी बातों को करने में आसानी होती है.

निष्कर्ष

आज की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बच्चों को सिखाया जा सकता है और दूर रहने वाले शिक्षक अपने छात्रों को शिक्षा दे सकते हैं.

इस पढ़ाई के माध्यम को VLE कहा जाता है लेकिन लोगों को नहीं मालूम कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है तो हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि VLE का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of VLE in Hindi).

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

x