Small Business Ideas 2022: ₹50000 से शुरु करें बिजनेस, महीना ₹60000 कमा सकते हैं, जाने कैसे?

आज के दौर में मैं आपको बता देना चाहता हूं कि भारत में लोग जॉब या नौकरियां की परिस्थिति को देखते हुए भारत के लगभग युवा देशवासी अब बिजनेस की और अपने कदम बढ़ा रहे हैं। यही देखते हुए मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप हमारे देश के युवा भाइयों में से हैं। और आप भी अपना खुद का एक बिजनेस का शुरुआत करके बड़ा बनना चाहते हैं, और जॉब नौकरियां से निजात पाना चाहते हैं तथा आप बिजनेस करने के लिए या कन्फ्यूजन में है कि कौन सा बिजनेस अच्छा रहेगा जिससे करके कम समय में अच्छा प्रगति हो सके।

Small Business Ideas 2022 in hindi

तो दोस्तों आपके लिए मैं लाया हूं ऐसा ही एक शानदार बिजनेस जिससे आपको कम लागत से अधिक मुनाफा हो सकता है। यहां तक कि मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप इस बिजनेस को करने के लिए इंटरेस्टेड हो और आप आर्थिक रूप से थोड़ा परेशान हो तो आप सरकारी मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर अपना बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं।

Small Business Ideas 2022 in Hindi

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि आप कम इन्वेस्टमेंट करके अधिक कमाई करने के लिए बिजनेस करें। क्योंकि हमारे देश के अंदर ऐसे बहुत से लोग हैं जो किसी भी खास प्रोडक्ट के प्रोडक्शन के बारे में सिर्फ इसलिए नहीं सोच पाते है, क्योंकि वह सोचते नहीं है।

इसके बारे में जिस कारण उन्हें ऐसा लगता है कि उनके पास अभी आधुनिक तकनीक का ज्ञान नहीं है इस बिजनेस करने के लिए। जबकि कोई भी बिजनेस की जानकारी संग्रहित की जाती है, तो वहां से इस बात की पुष्टि होती है कि कोई भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए किसी भी तकनीकी ज्ञान का होना या विशेषज्ञ हो नहीं है।

क्योंकि दोस्तों आइए मैं आपको बताता हूं कि ऐसा ही एक बिजनेस है जो कम इन्वेस्टमेंट में अधिक कमाई करके देता है और वह बिजनेस एलईडी बल्ब का उत्पादन करना अथवा निर्माण करना। क्योंकि दोस्तों एलईडी बल्ब का बनाना वाला बिजनेस में केवल ₹50000 तक इन्वेस्टमेंट शुरू किया जा सकता और मुनाफा किया जा सकते हैं।

एलबीडी बल्ब बनाने में कितना इन्वेस्टमेंट में कितना लाभ हो सकता है?

एलईडी बल्ब बनाने के लिए हमें बहुत सी विशेष यंत्रों की जरूरत पड़ती है। तो मैं आपको बताऊंगा कि एलईडी बल्ब बनाने के लिए जो हाई क्वालिटी के हो उसके लिए हाई क्वालिटी का एक उपकरण तो मशीन खरीदनी पड़ेगी जिसका कीमत आपको अधिक से अधिक ₹25000 तक की पड़ सकती है। तथा बचे हुए शेष पैसों से आप इस बिजनेस के लिए कच्चा माल के उपयुक्त सामग्री खरीदने होंगे।

मैं आपको बता दूं कि एलईडी बल्ब बनाने में लगभग 5 मिनट का वक्त लगता है इससे ज्यादा नहीं। अर्थात कहा जाए तो 1 घंटे में लगभग 12 एलईडी बल्ब और आप यदि 5 घंटे तक एक दिन में इस पर कार्य करेंगे तो 60 बलब का उत्पादन आसानी से कर सकेंगे।

मैं आपको इस बात से परिचित करा दूं कि मार्केट में आज जो सबसे कम रेट पर एलईडी बल्ब मिलते हैं उसका कीमत ₹25 है। जबकि लागत मूल्य केवल ₹8 की तथा ₹100 वाले जो सर्वोत्तम गुणवत्ता की ज्वेलरी डी बल्ब होते हैं उसकी लागत मूल्य लगभग ₹22 पड़ता है।

एलईडी बल्ब बनाने के लिए खुद का ब्रांड कैसे बनाएं?

तो दोस्तों जो लोग इस बिजनेस को करना चाहते हैं उसे मैं कुछ विशेष जानकारियों से अवगत करा दूं कि देश में कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो आपको ब्रांड का नाम प्रोवाइड करती है ताकि आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने में किसी प्रकार की परेशानी बाधा से ना गुजरना पड़े।

आपके प्रोडक्ट को लोकल कहने में सक्षम लोग ना हो। इसके लिए आपको 3 महीने का एक ट्राईल पीरियड होता है। इसके बाद यदि आप अपना ट्रायल पीरियड में सफल हो और अपना व्यवसाय को जमाने में सक्षम रहे। तो आप अपना खुद का एक प्रसिद्ध ब्रांड भी बना सकते हैं। जिससे लोग आकर्षित होकर आपके प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में खरीदे जिससे आपका बिजनेस और प्रगति में जाएगा।

कौन-कौन से लोग एलईडी बल्ब का उत्पादन कर सकते हैं?

क्योंकि दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कोई भी भारत मैं भारत के नागरिक एलईडी बल्ब का प्रोडक्शन कर सकता है। क्योंकि बता दुँ इस बिजनेस के लिए ना ही किसी प्रकार का अस्थाई रूप से कोई दुकान की जरूरत पड़ती है, और ना ही अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है।

यहां तक कि बता दुँ कि आप बहुत ही अधिक कार्यशील इन्वेस्टमेंट के साथ ही इस एलइडी बल्ब प्रोडक्शन में बिजनेस स्टार्टअप कर सकते हैं। इस बिजनेस में सबसे विशेष चिज है कि इस बिजनेस में आपको इंजीनियर होने की किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

एलईडी बल्ब की प्रोडक्शन के लिए आपको दसवीं पास की योग्यता ही बहुत है। क्योंकि दसवीं पास के बाद एलईडी बल्ब का प्रोडक्शन का कार्य शुरू कर सकते हैं और सक्षम भी हो सकते हैं।

एलईडी बल्ब का निर्माण किस प्रकार से शुरू की जाए?

तो दोस्तों जब आपने इस बिजनेस को करने अर्थात एलईडी बल्ब बनाने का विचार ठान ही लिया है तो इसके लिए मन में कई सवालों का घेरा घूम रहा होगा कि कैसे करें? कहां से करें? किस प्रकार करें? इत्यादि इन्हीं सब के बारे में आपको आगे बताऊंगा यह जाने विस्तार पूर्वक –

एलईडी बल्ब बनाने के लिए कई उपकरण और सामग्री की आवश्यकता पड़ती है, जो मैंने आपको पहले इस बात से अवगत करा चुका हूं। इसके लिए बहुत सारे कंपनी आपको इस प्रोडक्शन वाले बिजनेस के लिए रेडीमेड कीट प्रोवाइड करती है। जिससे आप आसानी से खरीद सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए जितने भी कच्चा माल के रूप में जो सामग्री होती है वह भारत के हर बड़े बड़े सिटी में पाए जाते हैं। और आपको बता दूं कि आप इसे ऑनलाइन आर्डर करके परचेज भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से एलईडी बल्ब के प्रोडक्शन के लिए मशीन और मुख्य रूप से पाए जाने वाले कच्चा माल जैसे सामग्रियों के लिए कंपनियां सर्च करनी पड़ेगी।

यहां तक कि आप इन सभी सामानों के लिए पहले पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके ऑर्डर आपके सही पत्ते तक पहुंचने पर ही आप कैश ऑन डिलीवरी की व्यवस्था होती है वैसे आप अपने सामान का भुगतान कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्मॉल बिजनेस की शुरुआत कैसे करें,एलईडी बल्ब का बिजनेस कैसे करें, एलईडी बल्ब बनाने में कितना इन्वेस्टमेंट में कितना लाभ हो सकता है, कौन-कौन से लोग एलईडी बल्ब का उत्पादन कर सकते हैं.

एलईडी बल्ब निर्माण किस प्रकार से की जाए तथा एलईडी बल्ब बनाने के लिए खुद का ब्रांड कैसे बनाएं जैसे विषयों पर आपको तमाम जानकारियों से अवगत कराया है अगर आपको किसी भी प्रकार की सवाल हो तो आर्टिकल को पूरा पढ़े जवाब पाने के लिए।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

x