SBI e-Mudra Loan: यह काम करो चुटकियों में 100% मिलेगा लोन

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग SBI e-Mudra Loan के ऊपर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं. हम आपको इससे संबंधित सारी जानकारियां इस पोस्ट में प्रदान करेंगे.जो भी SBI e-Mudra Loan का फायदा लेने के लिए इच्छुक है, वह इसके लिए आवेदन आसानी से कर सकते हैं.

आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से होकर के गुजरती है. इसके साथ ही 5 साल तक की कर्ज को चुकाने की अवधि भी इसके साथ निर्धारित की गई है. इसके अलावा ₹100000 तक की धनराशि का फायदा उठाया जा सकता है.

जानें SBI e-Mudra Loan के बारे में

इस लोन के प्रयोग से व्यक्ति विशेष बहुत से काम कर सकते हैं, जैसे की नकदी प्रवाह को बढ़ाना, कच्चा माल खरीदना, इन्वेंट्री का स्टॉक करना, किराए का भुगतान करना, व्यवसाय को विस्तार के लिए और व्यवसाय से संबंधित अन्य उद्देश्यों के लिए आसानी से इसका प्रयोग किया जा सकता है.

इसके साथ ही हम आपको आवश्यक जानकारी प्रदान कर दें कि एसबीआई मुद्रा लोन तथा मुद्रा लोन केवल सेवाओ विनिर्माण और व्यापारिक क्षेत्र में लगे हुए व्यक्तियों के वास्ते ही है MSME, व्यवसायों और उद्यमों को ही प्रदान किया जाता है.

कौन-कौन कर सकते हैं आवेदन?

एसबीआई मुद्रा लोन माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम (MSMEs) अर्थात छोटे और मध्यम व्यवसाय को प्रदान किया जाता है. एसबीआई के द्वारा मुद्रा लोन  आसान भुगतान विकल्पों के साथ आकर्षक ब्याज दरों के साथ ही प्रदान किया जाता है.

इस लोन के द्वारा प्रदान किए जाने वाले मुद्रा लोन का प्रयोग वर्किंग कैपिटल संबंधित विभिन्न जरूरतों को पूर्ण करने के लिए आसानी से किया जा सकता है, फिर वह चाहे बस सर्विस इंडस्ट्री से हो या फिर मैन्युफैक्चरिंग ट्रेडिंग सेक्टर से हो.

इससे जुड़ी जरूरी बातें

यदि बात करें ब्याज दरों की तो ब्याज दर MCLR ब्याज दरों से जुड़ी हुई है. लोन की धनराशि 1000000 तक जाती है. लोन के प्रकार की बात की जाए तो यह टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल है. इसमें किसी भी प्रकार से कोई भी प्रोसेसिंग फी देने की जरूरत नहीं है.

MSME यूनिट को शिशु तथा किशोर लोन के वास्ते 0 रखा गया है. वहीं अगर बात किया जाए तरुण लोन की तो इसमें लोन राशि की 0.50% + टैक्स प्रीपेमेंट फीस निर्धारित की गई है.  

किस प्रकार से आवेदन करें?

1. सर्वप्रथम तो आपका आवेदन करने के लिए SBI e- Mudra Portal पर जाना होगा 

2. जिसमें आप https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra के जरिए आसानी से विजिट कर सकते हैं.

3. उसके पश्चात होम पेज पर आप को ‘Apply now’ का विकल्प दिखाई देगा, उसको आपको क्लिक कर लेना है.

4. अब आपको स्क्रीन पर दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ने के पश्चात अगले पेज पर जाकर के ‘OK’ पर क्लिक कर देना है.

5. इसके पश्चात आपको मोबाइल नंबर SBI Savings/Current Account Number तथा जितनी धनराशि का लोन आपको चाहिए, उसे भरना होगा और फिर ‘Proceed’ के विकल्प का चयन करना होगा.

6. स्क्रीन पर खुले ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियां सावधानीपूर्वक भर देनी होगी.

7. इस फॉर्म में मांगी जा रहे सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना पड़ेगा.

8. एसबीआई e-mudra के नियम और शर्तों को e-sign के साथ सूचित करना होगा और अपना आधार नंबर यहां पर दर्ज करना होगा.

9. आप के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाएगी और उस ओटीपी को दर्ज करना होगा.

10. अतः इस प्रकार से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे.

SBI e-Mudra के लिए जरूरी कागजात

  1. पासपोर्ट साइज फोटो के साथ-साथ एप्लीकेशन फॉर्म होना चाहिए.
  2. आवेदक के पास केवाईसी दस्तावेज होने चाहिए. जैसे कि पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड.
  3. सेविंग्स या फिर करंट अकाउंट नंबर और ब्रांच की जानकारी उल्लेखित होनी चाहिए. 
  4. बिजनेस प्रमाण भी होना चाहिए. जिसमें बिजनेस नाम, कब शुरू किया गया उसकी तारीख और पता होना चाहिए.
  5. UIDAI- आधार नंबर जो कि अकाउंट नंबर में अपडेटेड होना चाहिए.
  6. कम्युनिटी डिटेल्स भी होनी जरूरी है कि आप किस कैटेगरी से संबंधित है. (जनरल/अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST)/ओबीसी/अल्पसंख्यक).
  7. जीएसटीएन और उद्योग आधार अपलोड करने के बाद अन्य जानकारियां भी होनी चाहिए.
  8. शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट तथा बिजनेस रजिस्ट्रेशन का प्रमाण भी आवश्यक है. 
  9. एसबीआई के द्वारा जारी किए गए कोई भी अन्य दस्तावेज होने चाहिए.

कितने प्रकार के लोन के हैं विकल्प?

अगर आप एसबीआई मुद्रा लोन योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो इसके बारे में भी जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि कितने प्रकार के लोन के विकल्प उपलब्ध है?

  • शिशु लोन -शिशु लोन प्रदान की जाने वाला सबसे छोटा लोन है यह लोन ₹50000 की धनराशि से प्रारंभ होता है. इस लोन को लेने के लिए किसी भी तरह से कोई भी गारंटर की जरूरत नहीं है.
  • किशोर लोन – किशोर लोन के तहत कोई भी व्यक्ति बिना किसी गारंटर के ₹50000 से लेकर के ₹500000 तक का लोन ले सकता है.
  • तरुण लोन – तरुण लोन लेने के लिए जो भी व्यक्ति आवेदन करता है उसे ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है. 

भुगतान करने की समयावधि कब तक की है?

वर्किंग कैपिटल लोन राशि का भुगतान डिमांड के मुताबिक ही किया जाता है. जबकि फिक्स लोन के वास्ते भुगतान अवधि 3 साल से लेकर के 5 साल के मध्य में निर्धारित की जाती है. इसमें 6 महीने तक की मेच्योरिटी पीरियड भी सम्मिलित की जाती है.

क्या यह सुविधा शहरी क्षेत्र में भी उपलब्ध है?

अब ऐसा तो नहीं है कि देश की संपूर्ण जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में या फिर शहरी क्षेत्रों में ही निवास करती है. कुछ ग्रामीण में रहते हैं, वही कुछ शहरों में निवास करते हैं.

वैसे में यह प्रश्न भी उठता है कि क्या शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं? तो इसका उत्तर है जी हां. शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी अपने नजदीकी एसबीआई बैंक ब्रांच जाकर एसबीआई ई-मुद्रा लोन प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं. 

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष एसबीआई मुद्रा लोन योजना संबंधित जरूरी और आवश्यक बातें लिखी है.हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई सभी बातें आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी. 

Leave a Comment

x