Ration Card Holder Benefits : राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी इन लोगों को मिलेगा चना तेल और चीनी

जब कोरोना महामारी के वक्त पूरा देश इस महामारी की चपेट से जूझ रहा था। उसी वक्त हमारे देश के केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना की आरंभ की गई थी जो कि था फ्री राशन योजना इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे बदलाव भी देखने को मिले।

Ration Card Holder Benefits

सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि जो लोग धोखाधड़ी से यह योजना के तहत राशन कार्ड बना कर राशन कार्ड धारक बने हैं। उन सब राशन कार्ड धारी को सरकार ने रद्द कर दिया है। और यह सब पूरी प्रक्रिया अभी भी तेजी से चल रही है। बता दूं कि राशन कार्ड में कुछ दिन पहले एक बदलाव आये जहां राशन कार्ड में पहले चावल मिलती थी वहीं अब सरकार द्वारा इसमें गेहू प्रदान किया जाता है।

जिस प्रकार से हमारे देश मैं महंगाई की बढ़ोतरी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। ऐसे में सरकार ने इसे मद्देनजर देखते हुए सरकार की ओर से राशन कार्ड धारको को कुछ चीजों से निलंबित कर दिया जा रहा है, किंतु अब जुलाई महीने से किन सरकार के द्वारा इस योजना के नियम में कुछ नए परिवर्तन करने जा रही है।

जिससे कहा जा रहा है कि जो भी लोग अंत्योदय कार्डधारक है उन्हें अब मुफ्त राशन के साथ-साथ फ्री में चना,तेल, चीनी तथा नमक भी प्रदान की जाएगी। और यह योजना के नए नियम इसी माह जुलाई से जारी होगी।

कौन है ऐसे राशन कार्ड धारक जिस पर कड़ी नजर है सरकार की तथा अगर यह काम नहीं किया है तो कार्ड धारक पर हो सकती है केस

जिस प्रकार केंद्र सरकार द्वारा इस राशन कार्ड योजना का आरंभ हुआ है। उससे देश के गरीबों अथवा आर्थिक रूप से कमजोर जैसे लोगों को बहुत बड़ी राहत मिली है। जिसके अनुसार इन सभी लोगों को राशन कार्ड के जरिए अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हुए हैं। जिससे इनका जीवन यापन करने में बहुत बड़ी सहायता के रूप में दिखाई पड़ती हुई नजर आ रही है।

बता दे कि राशन कार्ड के द्वारा आपको बहुत ही कम दाम अर्थात सस्ते रेट पर अनाज उपलब्ध करवाए जाते हैं। और यही राशन कार्ड को हमारे देश में एक पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग किया जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक पाया जाता है। 

क्या सच में ऐसे राशन कार्ड धारक के ऊपर हो सकती है f.i.r.

चुँकी हमारे देश में भ्रष्टाचार के मामले बहुत ही अनेक प्रकार से सुर्खियों में आ रहे हैं। कुछ खबर ऐसे ही राशन कार्ड योजना के तहत प्राप्त हुई है, जिसके अंतर्गत यह कहा जा रहा है कि कई बार ऐसे राशन कार्ड धारक होते हैं जो कि राशन कार्ड को अपने नाम से जारी करवा लेते हैं तत्पश्चात वो इस योजना के लिए बिल्कुल भी वह पात्र नहीं माने जाते। ऐसे में यह सब भ्रष्ट चीजों को देखते हुए सरकार भी एक्शन में आती हुई नजर आ रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बात बताया जा रहा है कि जो लोग राशन कार्ड योजना के लिए अपात्र है। उस पर सरकार अपनी तरीके से पूरी जोरों शोरों से कार्रवाई करने में जुट चुकी है। कहा जा रहा है कि इसके तहत सरकार द्वारा फर्जी राशन कार्ड धारकों से कानूनी तौर पर वसूली तथा उन सभी कार्ड धारकों पर एफ आई आर दर्ज कराने के मामले भी निकल कर आ रहे हैं।

दरअसल यह खबर हमारे देश के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसी राज्य के राज्य सरकारों के द्वारा निकलकर आ रही हैं जहाँ से फर्जी कार्ड धारियों पर वहां के सरकार कड़ी कार्रवाई करते नजर आ रही है।

राशन कार्ड योजना के तहत गरीब राशन कार्ड धारियों को कौन-कौन से हक मिले

खबरों के अनुसार यह पता चल रहा है कि हमारे देश के 2 राज्य उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड इन दोनों राज्यों के राज्य सरकारों का यह दावा है, कि राशन कार्ड योजना देश के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए बना है। और यह केवल गरीबों तथा आर्थिक रूप से पीड़ित व्यक्तियों का ही है। उनको उनका हक प्राप्त हो। और उनका यह अधिकार देश के कुछ अयोग्य राशन कार्ड धारक जैसे भ्रष्ट लोगों के द्वारा छीना जा रहा है, जो कि उनके साथ ऐसा ना होना चाहिए।

ऐसे में कहा जाए तो अयोग्य व्यक्ति उनका यह अधिकार को छीन रहे हैं। वही दोनों राज्यों के राज्य सरकार ने इस बात का ऐलान किया है कि इन सभी घटनाओं को देखते हुए उन सभी व्यक्तियों पर सरकार की ओर से कड़ी कानूनी कार्रवाई के तहत उन सभी से वसूली की जाए और साथ ही साथ उन सभी पर केस भी किया जाए। और यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से जारी भी हो चुकी है। अब अपात्र लोग गरीबों का हक नहीं मार पाएंगे और ना ही उनका अधिकार  को छिन पाएंगे।

अपात्र राशन कार्ड धारक कारवाई से बचने के लिए क्या करें

जैसा कि केंद्र सरकार ने यह घोषणा की थी कि जो राशन कार्ड योजना के तहत अपात्र लोग हैं। और जो लोग फर्जीवाड़ा तथा भ्रष्टाचार के द्वारा राशन कार्ड को बनवाया है और राशन कार्ड धारक बने हैं,और साथ-साथ लाभ उठा रहे हैं। उन सब लोगों के लिए शक्ति से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

किंतु इससे बचने के लिए सरकार द्वारा एक चेतावनी भी इन लोगों को प्रदान की गई थी। जिसके साथ वैसे आयोग भी लोग जो सरकार द्वारा दिए गए निर्धारित समय से पहले अपना राशन कार्ड कोसरेंडर कर दें तथा सही प्रकार से यह स्वीकार कर ले कि वह इस योजना के लिए योग्य नहीं है, तो ऐसा करने पर वह सब कड़ी कानूनी कारवाई से बच सकते हैं। तथा साथ ही साथ ऐसे फर्जी लोग का नाम एवं पता भी गुप्त रखा जाने की भी बात सरकार द्वारा की गई है। अगर ऐसा वह ना करते हैं तो उनसे वसूली के साथ-साथ एफआइआर भी दर्ज हो सकती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राशन कार्ड धारकों के लिए नई खुशखबरी के तहत अब मुफ्त में कौन-कौन सी चीज मिलेंगी, ऐसे कौन से हैं कार्ड धारक जिस पर हो सकती है फाई आर दर्ज तथा ऐसे कौन से लोग हैं जिन पर है सरकार की कड़ी नजर,राशन कार्ड योजना के तहत गरीब राशन कार्ड धारियों को कौन-कौन से हक मिले हैं तथा आपात्र राशन कार्ड धारक को f.i.r. से बचने के लिए क्या करना चाहिए? ऐसे तमाम खबरों से मैंने आपको अवगत कराया है यदि आपको इनसे जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल हो तो जवाब पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

x