PM Kisan Yojana Update: क्या अब पति पत्नी दोनों को मिलेगा फायदा

यदि किसी को कहीं से आर्थिक सहायता की प्राप्ति हो यह कौन नहीं चाहेगा, उसी तरह पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोगो को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है.

जिससे कि यह सहायता व्यक्ति विशेष प्राप्त कर सकता है, लेकिन आर्टिकल में हम इस योजना के बारे में आप सभी लोगों को बताएँगे, जिसका लाभ दंपत्ति आसानी से उठा सकते हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग प्रधानमंत्री किसान योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं.

इसके साथ ही हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इसको लेकर के अभी हाल फिलहाल में ही कौन-कौन सी अपडेट लोगों के समक्ष आ रही है?

तो चलिए बिना किसी विलंब के आज के हमारे इस आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर कौन सी ऐसी खास बात है.

जिसे आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने के उद्देश्य से हमें इस लेख को लिखना पड़ा.

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं और कृषि करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो इसके लिए सरकार के तरफ से लोन मुहैया कराया जाता है और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रैशन करके फायदा उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान योजना‌ जानिए अब किन किन लोगों को मिलेगा फायदा?

यदि बात की जाए प्रधानमंत्री किसान योजना की तो अब पति और पत्नी दोनों को ही इसका फायदा प्रदान किया जाएगा.

एक जोड़े के मामले में जब भी बात होती है तो दोनों में से किसी एक को ही इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा था.

प्रधानमंत्री किसान पोर्टल के अनुसार सरकार ने स्वयं ही इस पर सफाई दे दी है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब एक किसान परिवार की केवल एक व्यक्ति के वास्ते ही पंजीकरण करवाना संभव है.

किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के वास्ते ही केंद्र सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती है.

ऐसी बहुत सारी योजनाएं वर्तमान में कार्यरत है जिनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी सम्मिलित है.

इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रत्येक लाभार्थियों को हर साल आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जो कि उन्हें सीधे तौर से उनके खाते के माध्यम से प्रदान किया जाता है.

अगर आप किसान हैं और पीएम किसान ईकेवाईसी कराना चाहते हैं तो बिना किसी परेशानी के आप घर बैठे ही पीएम किसान केवाईसी ओटीपी के मदद से कर सकते हैं. एक अन्य लेख में उल्लेखित कर के बताया गया है कि आप कैसे ओटीपी के जरिए पीएम किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं.

क्या नियमों में किए गए परिवर्तन?

प्रधानमंत्री किसान योजना के नियमों में बहुत से परिवर्तन किए जा चुके हैं.

अब इस बात को लेकर के ढेर सारी चर्चाएं की जा रही है, कि इस योजना से किसान परिवार में पति पत्नी दोनों को किस प्रकार से लाभान्वित किया जा सकता है.

इस खंड में इस योजना के पाखी नियमों के साथ-साथ एक सवाल के जवाब के बारे में जानकारी निहित है.

हम जिस सवाल के बारे में यहां पर बता रहे हैं, यदि आप भी इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में शामिल है तो आपके भी मन में यह सवाल जरूर कभी ना कभी आया ही होगा.

इसके बारे में सारी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में प्राप्त होगी.

क्या पति पत्नी दोनों को ही किया जाएगा लाभान्वित?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे तथा सीमांत किसान को लाभवंतित करना है.

इस योजना का फायदा परिवार के केवल एक ही सदस्य को प्रदान किया जाने वाला है, फिर चाहे पति या पत्नी दोनों ही किसान क्यों ना हो.

प्रधानमंत्री किसान पोर्टल के मुताबिक सरकार की तरफ से ही इस पर सफाई दी जा चुकी है.

इस योजना के अंतर्गत किसान परिवार के सिर्फ एक सदस्य के वास्ते ही पंजीकरण कर पाना संभव है.

एकाधिक पंजीकरण के परिणाम स्वरुप इसे रद्द किया जा सकता है.

वहीं, दूसरी तरफ यदि दोनों लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है तो सरकार किसी भी समय पैसे की वसूली निसंदेह रूप से कर सकती है.

अगर अभी तक आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है, तो फिर पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त जल्द आने वाली है, हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया की मदद से आप जानकरी हासिल कर सकते है.

प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए जानिए क्या है पात्रता?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना गरीब किसानों तथा सीमांत किसानों को फायदा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई है.

इस योजना के वास्ते पात्र होने के लिए आवेदन कर्ता के पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन होनी चाहिए.

इसके साथ ही किसान किसी भी सरकारी पेंशन कार्यक्रम का किसी भी प्रकार से लाभार्थी नहीं होना चाहिए.

किसी के वास्ते भी इस योजना का लाभ लेना संभव नहीं है, भले ही वह अपना आयकर रिटर्न दाखिला करवा कर रख चुका है.

आवेदन कर्ता जिस जमीन के कागजात को इस योजना के तहत प्रदान करेगा, उसे जमीन का उस आवेदन कर्ता के नाम पर होना बेहद जरूरी है.

यदि जमीन आवेदन कर्ता के पिता या फिर दादा के नाम पर है, तब उसे इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा.

प्रधानमंत्री किसान योजना के क्या नियम है?

इस योजना के वास्ते अर्हता प्राप्त करने के वास्ते एक किसान को अपनी कृषि भूमि का प्रयोग केवल कृषि उद्देश्य के लिए ही करना होगा या फिर अन्य व्यक्ति के खेत को किराए पर लेना पड़ेगा नहीं तो वह पात्र नहीं माना जाएगा.

इसके अलावा एक किसान जिसके पास अपनी जमीन है, किंतु वह उसकी नहीं है या फिर उसके पिता या फिर दादा के नाम पर है.

तो इस स्थिति में भी उसे इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा, जिसका उल्लेख हमने आपको ऊपर में पहले ही प्रदान किया है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत गरीबों को आर्थिक मदद के तौर पर ₹2000 प्रदान किए जाते हैं, ऐसे में लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए पीएम किसान योजना का पेमेंट स्टेटस इस प्रकार चेक करें.

कितने रुपए तक की दी जाती है आर्थिक सहायता?

वैसे तो इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता नियमित रूप से प्रदान की जाती है, जिससे कि इस महंगाई भरे दौर में उन्हें थोड़ी सी राहत की प्राप्ति हो सके.

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली ₹6000 की धनराशि लाभार्थियों को एक ही बार नहीं दी जाती हैं, ₹2000 की सामान तीन किस्तों में इसका भुगतान किया जाता है. ‌

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेख करने का पूर्ण प्रयास किया है.

हमें उम्मीद है, कि हम हमारे इस प्रयास में विफल साबित नहीं हुए हैं, हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा इसकी राय हमें कमेंट कर जरूर दें.

इसके साथ ही हम आप सभी लोगों से यह सादर अनुरोध करना चाहेंगे, कि हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर किया जाए.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment

x