पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? वाटर प्लांट, लागत, लाइसेंस और मार्केटिंग 

वातावरण में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है और इससे पानी भी दूषित हो रहा है। लोगों को अब शुद्ध पानी पीने के लिए भी खरीदने पड़ रहे है, जिससे यह बिजनेस का एक नया आइडिया बन गया है। अगर आपके भी एरिया में लोग पीने के लिए पानी खरीदते है, तो आपको अपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए। आज हमको बताएंगे कि पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें और हर दिन हजारों रूपए कमाएं। 

आपको यह चुनना होगा कि किस प्रकार का व्यापार आपको करना है, अपना प्लांट लगाना है या फिर किसी अन्य ब्रांड का सप्लायर बनना है। इसके अलावा बिक्री बढ़ाने के तरीके, निवेश की आवश्यकता, सावधानियों और मुनाफे, इत्यादि के बारे में भी विस्तार से उल्लेख करेंगे। 

विषय दिखाएँ

शुद्ध पानी की कितनी डिमांड है?

हर व्यक्ति प्रतिदिन पानी जरूर पीते है और यह हमारे जीवन की एक बेसिक जरूरत है। जिस तरह से भूजल दूषित हो रहे है और गर्मी से सूखते भी जा रहे है, उसके अनुसार बाजार में पानी की मांग भी बढ़ती जा रही है। पानी के बिना कोई भी जीवित प्राणी अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है। शहरों में तेज़ी से बढ़ रही गंदगी से पानी बीमारियों का भी घर बनता जा रहा है। 

इन्हीं सब कारणों से अब लोग बोतल की शुद्ध पानी खरीद रहे है और अब कई बड़ी कंपनियों ने भी सबकी डिमांड पूरी करने के लिए विभिन्न ब्रांड का बोतल पानी लाना शुरू कर दिया है। एक सर्वे के मुताबिक पहले के मुकाबले पानी की बिक्री में 30% की बढ़ोतरी हुई है।

ऐसे में आप भी अपना वाटर प्लांट लगा कर पानी बेचने का कार्य शुरू कर सकते है। अब वो बात नहीं रही कि लोगों को नदियों से भी साफ और स्वच्छ जल मिल जाएं,बोरिंग से भी निकले पानी में भी पॉल्यूशन का स्तर काफी बढ़ गया है। हर दिन एक शहर में हजारों लोग जार के जल का इस्तेमाल कर रहे है, जिसे पीने, खाना बनाने, आदि में उपयोग किया जाता है। 

पानी बेचने का बिजनेस कैसे कर सकते है? 

पानी की बिक्री के लिए आपको यह तय करना होगा कि किस तरीके से आप बिजनेस शुरू करेंगे। इस व्यवसाय के लिए तीन प्रमुख मैथड अपनाएं जाते है।

आप उनमें से किसी एक का चुनाव अपने बजट के अनुसार कर सकते है। आइए, उन तीनों के बारे में यहां बताते है।

1.वाटर प्लांट स्थापित करके

सबसे अधिक मुनाफे वाला बिजनेस वाटर प्लांट को ही माना जाता है। किसी बड़े स्थान में इसे लगा कर आप लोगों को सीधे जार में पानी बेच सकते है।

इसके अतिरिक्त अधिक कमाई के लिए बोतल में पैक करके दूसरी जगह डिलीवर भी किया जा सकता है। इसी के बारे में हम आपको आज संपूर्ण जानकारी देंगे। 

2.वाटर एटीएम लगाकर

आपने एटीएम का तो नाम सुना है, जहां आप अपने डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकते है। जिस तरह से पहले गर्मियों में लोग मुफ्त में घड़ों से पानी पिया करते थे, ठीक उसी प्रकार अब वाटर एटीएम से कहीं से भी पैसों देकर पानी पीने को मिल जाता है।

इन मशीनों से पानी निकालने के लिए आपको उसमें रूपए डालने होते है और तभी पीने का जल निकलता है। 

3.प्यूरिफाइड वाटर की डीलरशिप लेकर

हमारे देश में कई सारी बड़ी कंपनियां है, जो प्यूरिफाइड वाटर बेचने का बिजनेस करती है। आपको अपना प्लांट लगाने के काफी पैसों की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे में डीलरशिप लेकर कम निवेश से पानी बेचा जा सकता है।

अकसर लोग कहीं बाहर खाते समय बिसलरी, किनले, निर्मल जल, आदि बोतल की पानी पीते है। इन्हीं ब्रांड से डीलरशिप लेने में आपको 4-5 लाख का इन्वेस्टमेंट देना होगा। 

पानी के बिजनेस में कितना निवेश करना होगा?

वाटर प्लांट लगाना कोई कम निवेश का काम नहीं है, इसे शुरू करने के लिए आपको छोटे स्तर पर 5 लाख की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप अपना बड़ा प्लांट लगाना चाहते है, तो इसके लिए 10 लाख तक का लागत देना पड़ेगा। आगे अपने व्यवसाय को ऊंचे लेवल पर ले जाने के लिए और अधिक पैसे लगाएं जा सकते है। अपने व्यवसाय को अन्य शहरों में भी फैलाने के लिए आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं से भी लोन प्राप्त करके इन्वेस्ट कर सकते है। 

पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हर स्टेप

आपको यहां हम हर स्टेप के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप पानी का बिजनेस अच्छे से स्टार्ट कर पाएंगे। एक एक चरणों को ध्यानपूर्वक देखें और अपने व्यवसाय की प्लानिंग करते जाएं। 

1. मार्केट रिसर्च करें

सबसे अहम स्टेप होता है मार्केट रिसर्च करना क्योंकि इससे आपको अपने आस पास के डिमांड की जानकारी मिलती है।

कितने लोग इस बिजनेस को कर रहे है, आपको कितना मुनाफा हो सकता है। लोग किस ब्रांड को अधिक महत्व देते है और पानी किस क्वालिटी की रहती है, इत्यादि बातों को लेकर इस कार्य को पूर्ण करें। 

2. बिजनेस प्लान बनाएं

बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए प्लानिंग अवश्य करना चाहिए, आपको प्लान करना होगा कि कितने निवेश से आप इसे स्टार्ट करेंगे।

अपने व्यवसाय को मैनेज कैसे करेंगे, कितने कारीगर चाहिए और भविष्य में इसे कहां तक ले जाना चाहेंगे। 

3. वाटर प्लांट के लिए लोकेशन चुनें

आपका अपना प्लांट ऐसी जगह लगाना होगा, जहां पर अधिक लोगों की भीड़ लगी रहती है। आते जाते लोगों के इसके बारे में पता चलेगा कि कहां पीने का पानी मिलता है।

यदि आप शहर में रहते है, तभी इस व्यवसाय का चुनाव करें, अन्यथा अन्य जगहों में इससे कोई लाभ नहीं होने वाला है। अपने जगह के आस पास अधिकतर लोगों के घर भी होने चाहिए, जिससे उन्हें पानी ले जाने में असुविधा ना हो। 

4.बिजनेस लाइसेंस और जरूरी कागजात बनवाएं

पानी के बिजनेस के लिए आपको कुछ खास लाइसेंस भी लेने होते है,इसके बाद ही आप वाटर प्लांट लगवा सकते है अन्यथा पूरी तरह से अमान्य होगा।

आपको आईएसआई सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा, साथ में टैक्स रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। इसके अतिरिक्त आप जहां प्लांट लगवाएं, उसके लिए फर्म रजिस्ट्रेशन, बिजनेस सर्टिफिकेट, AOA और MOA भी करवाएं।

अपने पानी की शुद्धता प्रमाण पत्र, पेस्ट कंट्रोल सर्टिफिकेट और FSSAI से भी परमिट लेनी होगी। इन सबके बाद ही बिना किसी अवरोध के अपने व्यवसाय की शुरूआत की जा सकती है। 

5.वाटर प्लांट फीट करवाएं

आपको वाटर प्लांट लगवाने के लिए विभिन्न मशीनों की आवश्यकता पड़ती है, उसके लिए किसी एक्सपर्ट से ही जानकारी ले। आपकी मदद के लिए हम यहां कुछ मशीनों के नाम बताने जा रहे है, जो अपनी समझ में आप खरीद सकते है।

प्यूरिफाइड वाटर बिजनेस के लिए आपको Raw Water Pump, High Pressure Pump, Transfer Pump, Dual Media Filter, Carbon Filter, Micro Cartridge Filter, Reverse Osmosis System, UV System, Ozone System, Anticepant Dosing System, Water Storage Tank, Ozone Storage Tank, Recirculation Line, इत्यादि की आवश्यकता आपको पड़ेगी।

हर मशीन की खरीददारी कैपेसिटी और बिजनेस लेवल के अनुसार ही खरीदे। 

6.जरूरी सामग्री खरीदे

हमने आपको बताया जरूरी मशीनों के बारे में, अब इसके अलावा आपको और भी सामग्री खरीदनी होगी।

जब आप पानी को पैक करके बेचते है, तो आपको RO मशीन, चिलिंग मशीन, कंटेनर(बोतल), पानी के पाउच, कंपनी का लोगो या स्टिकर, आदि बाजार से खरीदना होगा।

लोगों को घरों तक पानी देने के लिए 15-20 लीटर वाला जार भी खरीदें और बोतल की पैकिंग के लिए कार्टून्स भी रखें। 

7.स्टाफ की नियुक्ति करें

वाटर प्लांट को चलाने से लेकर पानी की पैकेजिंग और डिलीवरी का पूरा काम पानी बेचने के बिजनेस में किया जाता है।

इसके लिए आपको जरूरी स्टाफ की नियुक्ति करनी होगी, जो मशीन चलाएं, पानी की पैकेजिंग करें और एक ड्राइवर भी, जिसके द्वारा पानी को दूर दराज तक भेजा जा सकें। 

8.पैकेजिंग अच्छी करवाएं

पानी की पैकेजिंग के लिए सही तरीके से करें, उसमें कोई भी गंदगी नहीं जानी चाहिए और ना ही कहीं से बोतल खुला हो।

दोनों ही मामलों में आपको भरी नुकसान हो सकता है और ग्राहकों की संख्या भी कम हो सकती है। पानी के बोतल के लिए अपने ब्रांड का स्टिकर उसमें रैप करें और कार्टून्स में भी 

अपने ही कंपनी का नाम प्रिंट करवाएं। 

9.बड़े व्यापारियों से संपर्क करें

यदि आपने अभी अभी अपना बिजनेस शुरू किया है, तो आपको कुछ खास लोगों से स्वयं संपर्क करना होगा। जो लोग पहले से ही पानी की बिक्री कर रहे है, आप उन्हें अपने प्लांट से पानी उपलब्ध करवा सकते है।

इसके अलावा ऐसे बिजनेस से सौदा कर सकते है, जहां पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है, जैसे रेस्टोरेंट, होटल, कैटरिंग, आदि। 

10.डिलीवरी की सुविधा दे

बेहतर होगा कि अपने ग्राहकों को डिलीवरी की भी सुविधा दे, जहां आपको बल्क ऑर्डर दिए जाते है, वहां पानी की जार या बोतल डिलीवरी के लिए अपने वाहनों की सुविधा दे।

अपने वाहन को कंपनी के नाम रजिस्टर करवाएं, कमर्शियल पीली नंबर प्लेट RTO ऑफिस से प्राप्त करें और ड्राइवर का भी लाइसेंस चेक करके ही हायर करें। 

11.मार्केटिंग टीम रखें 

आजकल बिना मार्केटिंग के आप अपने बिजनेस को किसी एक लोकेशन में चला सकते है। लेकिन बड़े स्तर के लिए आपके पास एक टीम होनी चाहिए, जो पूरी मार्केटिंग का कार्य संभाल ले।

आप किसी भी डिजिटल एजेंसी से कॉन्ट्रैक्ट कर सकते है, जो आपके व्यवसाय के लिए विभिन्न ऑनलाइन प्रमोशन कैंपेन बनाएं। वहीं ऑफलाइन मार्केटिंग में आप अखबारों में अपने बिजनेस के बारे में छपवा सकते है या फिर पैंपलेट भी बंटवा सकते है। 

पानी के बिजनेस में कितना मुनाफा मिलता है? 

आज के समय में शुद्ध पानी की बिक्री काफी बढ़ गई है, इसलिए इससे होने वाला मुनाफा भी अधिक हो गया है। अगर आप सिर्फ जार वाली पानी बेच रहे है और हर जार की कीमत ₹20 रखते है, तो इसके अनुसार प्रतिदिन 200-300 जार बेचने पर आपको ₹6000 मिल सकता है।

वहीं यदि आप सील पैक पानी की बोतल सेल करते है, तो आपको हर दिन और अधिक प्रॉफिट हो सकता है। हालांकि, गर्मियों में अधिक डिमांड रहती है, तो बिक्री भी ज्यादा होता है।

बाकी हर मौसम में आप अच्छा लाभ कमा सकते है और हर दिन इनकी बिक्री भी होती है। कुल मिलाकर सारी जमा पूंजी देने के बाद आपको प्रति महीने 1 लाख से लेकर 3 लाख का मुनाफा हो सकता है। 

पानी बिजनेस में बिक्री कैसे बढ़ाएं?

कभी कभी आपको लगेगा कि पानी की बिक्री में थोड़ी कमी आ गई है या फिर आपके ही आस पास कोई अन्य व्यक्ति प्लांट लगा सकते है। इन मामलों में कुछ अलग तरीके अपनाने होंगे ताकि आपकी बिक्री बढ़ सकें। 

  • अपने शुद्ध पानी के बारे में आप वीडियो बना कर ऑनलाइन अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है और उनसे आग्रह कर सकते है कि आवश्यकता होने पर संपर्क करें। 
  • अन्य जगहों के मुकाबले अपने प्लांट पर कीमत थोड़ी कम रखें, इससे अधिक ग्राहक आपने दुकान में आयेंगे। 
  • किसी खास आयोजनों, शादी या पार्टियों में भी इन पानी की मांग रहती है। आप कैटरिंग वालों या फिर होटल वालों से डील कर सकते है कि पानी हेतु आपसे ही सर्विस ले। 
  • बड़े बड़े कंपनियों की ही तरह खुद का भी 1 लीटर वाटर बोटल बेचना शुरू कर दे। जब भी लोग घर से बाहर जाते है, तो रास्ते में इन्हीं बोतलों को खरीदना पसंद करते है। 
  • अपने प्लांट की पैक की हुई पानी की बोतल बाहर भी डिलीवर करें और डिलीवरी की सेवा भी स्वयं ही दे। फ्री डिलीवरी सर्विस पाकर ग्राहक अन्य व्यक्तियों को भी आपके बारे में रिकमेंड करेंगे। 

पानी का बिजनेस करते समय बरतें कुछ सावधानियां:

पीने के लिए लोग साफ और स्वच्छ जल ही पसंद करते है, इसलिए आपको इस बिजनेस में सोच समझ कर अपना कदम रखना होगा। कभी कभी पानी से कुछ लोग बीमार भी पड़ जाते है, अतः पूरी जानकारी होने पर ही पानी की बिक्री करें। उन्हीं खास बिंदुओं के बारे में आपको बताने जा रहे है। 

  • सबसे पहले बोरिंग करवाते समय पानी की जांच करवा ले क्योंकि प्लांट जहरीले पदार्थों पर अच्छे से कार्य नहीं कर सकता है। यदि पानी को साफ करके पीने लायक बनाया जा सकता है, तभी वहां अपना प्लांट लगवाएं।
  • पानी बोतल की बिक्री के लिए साफ सुथरे और नए बोटल का ही उपयोग करें। पानी की पैकेजिंग के समय यह भी देखें कि आस पास की कोई भी अशुद्धता उसमें नहीं जा रही हो। यदि एक बार भी किसी पैक में गड़बड़ी मिली, तो आपका व्यवसाय आगे नहीं चल पाएगा।
  • समय समय पर बोरिंग वाले गड्ढे में जरूरी मिनरल्स डालते रहें, इससे पानी साफ रहता है और किसी प्रकार का कीड़ा लगने की कोई संभावना भी नहीं रहती है। 
  • भरे हुए पानी के बोतल या जार को ढक कर रखें, खुले में रहने पर उन पर मच्छर अंडे दे सकते है। इन्हीं सी बीमारियां भी फैलती है और आपके लिए भी खतरे वाली बात बन सकती है। 
  • यदि आप किसी को बाहर पानी की बोतलें बेच रहे है, तो उससे पहले एडवांस पैसे प्राप्त कर ले। इसके अतिरिक्त फाइनल डील होने से पहले ग्राहक के कार्यस्थल में एक बार जाकर उनसे मीटिंग कर ले। कभी कभी आप ठगी के शिकार हो सकते है और अधिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 

निष्कर्ष:- 

पानी का बिजनेस कभी भी घाटे का सौदा नहीं हो सकता, कोई भी अपने लोकेशन के अनुसार इसे शुरू कर सकता है। यदि आपके मन में कोई अन्य शंका शेष हो, तो उसे हमसे जरूर साझा करें। आपको हमने बताया कि पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें, उससे संबंधित सारी जानकारी भी उपलब्ध करवा दी है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? वाटर प्लांट, लागत, लाइसेंस और मार्केटिंग ”

  1. Please kindly help for my business because I need a advice for startup of this business
    Chandan Kumar
    6200360136

    Reply

Leave a Comment