OPS बहाल, आज रात 12:00 बजे से पुरानी पेंशन योजना बहाल, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए लगातार फैसले ले रही है। सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसके साथ ही, 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले कर्मियों को नोशनल इंक्रीमेंट का लाभ देने की घोषणा की है। अब योगी सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक और बड़ा तोहफा दिया है। आइए, पहले इन सभी खबरों को विस्तार से जान लेते हैं। इसके बाद, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में OPS पर योगी सरकार के फैसले पर चर्चा करेंगे।

एक इंक्रीमेंट का तोहफा

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इससे पहले योगी सरकार ने उन कर्मचारियों को तोहफा दिया जो 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायर हुए थे। पहले, ऐसे कर्मचारियों को 1 जुलाई या 1 जनवरी का इंक्रीमेंट का लाभ नहीं मिलता था, लेकिन अब यह लाभ दिया जाएगा। योगी सरकार ने इस निर्णय के साथ इन कर्मचारियों को खुशखबरी दी है। 1 जनवरी 2006 के बाद रिटायर हुए कर्मचारियों को अब अतिरिक्त इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा। इस फैसले का लाभ केवल पेंशन के लिए ही नहीं, बल्कि ग्रेच्युटी के लिए भी दिया जाएगा। इससे रिटायर्ड कर्मचारियों को आर्थिक सुरक्षा मिलेगी और उनकी पेंशन में वृद्धि होगी।

पेंशनभोगियों की पेंशन में सुधार

इसके बाद योगी सरकार ने पेंशनधारकों को बड़ी राहत दी। अब यदि कर्मचारी या पेंशनभोगी ने भाग 3 में पारिवारिक पेंशनभोगी का विवरण दिया है, तो दोबारा इसे मंगवाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार कई पेंशनभोगियों की पेंशन में सुधार नहीं हुआ है। इसलिए योगी सरकार ने आदेश दिया कि इन पेंशनभोगियों की पेंशन को संशोधित किया जाए। पेंशन रिवीजन के बाद, उनके PPO जारी करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इन निर्णयों से पेंशनधारकों को राहत मिलेगी और उनकी समस्याएं कम होंगी।

अब से नहीं मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा, जाने पूरी खबर BIG update Old Pension Scheme Closed

पुरानी पेंशन बहाल हुई

आज योगी मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि पुरानी पेंशन योजना का लाभ कुछ कर्मचारियों को फिर से मिलेगा। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी भर्ती के विज्ञापन 28 मार्च 2005 से पहले जारी किए गए थे। हालांकि, उनकी जॉइनिंग पुरानी पेंशन योजना बंद होने के बाद हुई थी। ऐसे कर्मचारियों को अब पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से कई सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलेगी। पुरानी पेंशन योजना की बहाली की लंबे समय से मांग हो रही थी।

लंबे समय से की जा रही थी मांग

कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है। जिन कर्मचारियों की भर्ती के विज्ञापन नई पेंशन योजना लागू होने से पहले जारी किए गए थे, उनकी जोइनिंग चाहे बाद में हुई हो, अब उन्हें पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। यह फैसला विभिन्न कोर्टों के आदेश के बाद भी योगी सरकार द्वारा नहीं माना जा रहा था। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कर्मचारियों को खुश करना योगी सरकार की प्राथमिकता बन गई है। इसी कड़ी में, पुरानी पेंशन बहाली का यह महत्वपूर्ण निर्णय योगी सरकार द्वारा लिया गया है।

Leave a Comment