DA Rates Table Update: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से एक बार फिर तोहफा मिलने वाला है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की मंजूरी कैबिनेट की ओर से दे दी गई है जिससे लाखों कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक वेतन में अब वृद्धि की जाएगी। इसके साथ ही महंगाई भत्ता भी ज्यादा मिलने वाला है।

केंद्रीय कर्मचारी संघ काफी समय से महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग कर रहे थे। ऐसे में सरकार की ओर से लिया गया यह फैसला देश के करीब 65 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगा। कर्मचारियों को 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि के आधार पर जुलाई महीने से मिलने वाली सैलरी के आधार पर जोर कर दिया जाएगा।

DA Rates Table Update

केंद्र सरकार ने अपने कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की हरी झंडी दे दी है। अब नई बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ते के आधार पर सैलरी मिलेगी, जो कि इसी वर्ष 2024 से लागू किया जाएगा।

कर्मचारियों को नई बढ़ोतरी के आधार पर मार्च महीने के वेतन में जुलाई महीने के वेतन से जोड़ कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से लगातार चौथी बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। इस बार कर्मचारियों को 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का लाभ भी मिलेगा। इस बढ़ोतरी का लाभ सीधे तौर पर केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारियों को भी साथ-साथ मिलेगा।

महंगाई भत्ते टेबल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

केंद्र सरकार की ओर से वर्ष 2021 में महंगाई भत्ता 28% के करीब कर दिया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का संशोधन करते हुए जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को 31% कर दिया था। इसके अगले वर्ष 2022 में महंगाई भत्ता 34% किया गया था। उसके बाद जुलाई 2022 में 38% महंगाई भत्ता कर दिया गया था।

पिछले वर्ष 2023 में केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए महंगाई भत्ते को 42% कर दिया गया था, जो कि पहले 38% थी। फिर जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया था जो कि अभी तक लागू था।

ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लेते हुए फिर से महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी 2024 के लिए की गई है जिसके बाद से अब कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ते के आधार पर लाभ दिया जाएगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी प्रतिशत

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ देश के करीब 40 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं 30 लाख से अधिक पेंशनधारी को सीधे तौर पर मिलेगा।

अब महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत के आधार पर दिया जाएगा, जो कि नई वेतन के साथ जोड़कर कर्मचारियों को दिया जाएगा। इस बढ़ोतरी से रिटायर हो चुके कर्मचारियों को भी शीघ्र तौर पर फायदा मिलेगा।

डीए रेट्स टेबल के अंतर्गत आने वाले भत्ते

केंद्र सरकार के अंतर्गत संचालित सभी विभागों के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करके इजाफा का लाभ सीधे तौर पर मिलेगा। अलग-अलग पद पर स्थापित कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी अलग-अलग आधार पर की जाएगी जो कि उनके वेतनमान पे-स्केल पर निर्भर करेगा। केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखकर महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है।

कर्मचारियों को अलग-अलग तरह के कई सारे भत्ते मिलते हैं जैसे की चिकित्सा भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता, ओवरटाइम भत्ता, शिक्षा भत्ता इत्यादि। कई तरह के भत्ता केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को दिया जाता है। ऐसे में बढ़ती महंगाई में इजाफा से कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी।

डीए रेट्स में बढ़ोतरी का लाभ कब से मिलेगा?

केंद्र सरकार की ओर से बढ़ोतरी का ऐलान करते ही लाखों कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। मगर अब केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी यह जानना चाहते हैं कि बढ़े हुए महंगाई भत्ता कब से उन्हें मिल पाएगा? तो ऐसे में बता दें कि सरकार की ओर से अगले महीने से मिलने वाले वेतन में कर्मचारियों को नए भत्ते के आधार पर इजाफा देखने को मिलेगा।

Leave a Comment