TATA-BSNL की डील से Jio-Airtel का कटेगा पत्ता! कोने-कोने तक पहुंचेगा फास्ट इंटरनेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

TATA और BSNL की नई डील ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में हलचल मचा दी है। प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल और जियो के रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी के बाद लोग तेजी से BSNL की ओर रुख कर रहे हैं। यह डील देश के 1000 गांवों में 4G इंटरनेट सर्विस पहुंचाने का वादा करती है, जिससे ग्रामीण इलाकों में भी फास्ट इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी।

BSNL की ओर बढ़ते कदम

हाल ही में एयरटेल और जियो ने अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी की है, जिससे उपभोक्ता नाराज हो गए हैं और तेजी से BSNL में अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग BSNL की तारीफ कर रहे हैं और इसके फायदों को साझा कर रहे हैं।

TATA-BSNL की बड़ी डील

TATA Consultancy Service (TCS) और BSNL के बीच 15 हजार करोड़ रुपये की डील हुई है। इस डील के तहत, TCS और BSNL मिलकर भारत के 1000 गांवों तक 4G इंटरनेट सर्विस पहुंचाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेज स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी, जो डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जियो और एयरटेल की बढ़ी हुई टेंशन

मौजूदा समय में 4G इंटरनेट सर्विस में जियो और एयरटेल का दबदबा है, लेकिन BSNL की इस मजबूत पहल से जियो और एयरटेल की टेंशन बढ़ सकती है। TATA भारत के करीब चार रीजन में डेटा सेंटर बना रहा है, जो कि 4G इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में मदद करेगा। BSNL ने देशभर में 9000 से ज्यादा 4G नेटवर्क लगाए हैं, और इसका लक्ष्य एक लाख नेटवर्क लगाने का है।

एयरटेल और जियो की रिचार्ज बढ़ोतरी

जून महीने में जियो ने अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके तुरंत बाद एयरटेल और वीआई (VI) ने भी अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की। जियो के बढ़े हुए दाम 3 जुलाई से लागू हो गए हैं, जबकि वीआई के दाम 4 जुलाई से लागू हुए हैं।

प्राइस बढ़ोतरी के प्रभाव

जियो ने एक बार में ही प्राइस में सीधे 12 से 25 प्रतिशत तक का इजाफा कर दिया है, जबकि एयरटेल ने दामों में 11 से 21 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है और वीआई ने 10 से 21 फीसदी तक की। इस बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं में नाराजगी फैल गई है और लोग सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

BSNL की बढ़ती लोकप्रियता

प्राइस बढ़ोतरी के बाद, लोग तेजी से BSNL की ओर आकर्षित हो रहे हैं। BSNL की नई पहल और बेहतर सेवा के वादों ने उपभोक्ताओं का विश्वास जीता है। BSNL का 4G नेटवर्क ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर कनेक्टिविटी मिल रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

TATA और BSNL की यह डील भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है। जहां एक ओर जियो और एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी कर उपभोक्ताओं को नाराज किया है, वहीं दूसरी ओर BSNL ने अपनी मजबूत पहल से उपभोक्ताओं का दिल जीत लिया है। आने वाले दिनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस नई डील का भारतीय टेलीकॉम सेक्टर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment